न्यूयॉर्क। अमरीका में सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक को अनूठे सम्मान से नवाजा गया है। न्यूयॉर्क के मेयर ने इस साल 14 अप्रैल को ‘बिंदेश्वर पाठक दिवस’ घोषित किया है।

पाठक को मेयर बिल ड ब्लासियो ने ‘सबसे अमानवीय स्थिति में काम करने वाले लोगों के जीवन को सुधारने की दिशा में किए गए योगदान को मान्यता देते हुए ऐसा किया। ब्लासियो ने कहा, ‘स्वास्थ्य एवं स्वच्छता और दुनिया को आगे की दिशा में ले जाने की खातिर पाठक ने असाधारण योगदान दिया है।’

इस दौरान मेयर ने कहा, पाठक एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसने समाज में घोर अन्याय देखा, ऐसी चीज देखी जो बहुत सारे लोगों के लिए अव्यवहारिक एवं स्थायी है और जिसमें बदलाव लाने के लिए रचनात्मकता, ऊर्जा, प्रेरणा तथा उम्मीद थी। पाठक को इस हफ्ते यहां इससे पहले न्यूयार्क ग्लोबल लीडर्स डायलॉग ह्यूमेनिटैरियन अवार्ड दिया गया था।

मेयर ने कहा कि पाठक ने अपनी दृष्टि से शोषित वर्ग की मदद की और अपने काम एवं संगठन के जरिये नई प्रौद्योगिकी का निर्माण किया जिसने सार्वजनिक स्वास्थ्य तथा पर्यावरण में सुधार किया और कई समुदायों के लिए मूल रूप में वास्तविकता बदल दी।

ब्लासियो ने 14 अप्रैल, 2016 को बिंदेश्वर पाठक डे घोषित करने से जुड़ा उद्घोषणा पत्र पाठक को भेंट किया। उन्होंने सामाजिक सुधारों के लिए अभियान चलाकर तथा नवीन एवं पर्यावरण की दृष्टि से लाभकारी स्वच्छता तकनीकों का विकास कर भारत में मानवाधिकारों की वकालत में करने वाले अगुवा होने के लिए पाठक को यह सम्मान दिया।