लॉयन न्यूज, बीकानेर। बीकानेर संभाग के सबसे बड़े रीजनल एवं जिला परिवहन कार्यालय में सुबह से ही सारथी वाहन और वाहन 4.0 वेव साइट का सर्वर डाउन होने से लोगों को खासा परेशान होना पड़ा। शनिवार और रविवार के दो दिन अवकाश के बाद आज जैसे ही डीटीओ कार्यालय खुला ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने और वाहन संबंधी काम के लिए पहुंचे लोगों की भीड़ लग गई। कारण विभाग की कंप्यूटर साइट का सर्वर डाउन हो गया जो दोपहर तक नहीं चला। लर्निंग,परमानेंट एवं रिन्यूअल लाइसेंस के लिए दूर दराज से आए लोग फोटो खींचने और ट्रायल के लिए भीषण गर्मी में भूखे-प्यासे इंतजार करते रहे। लेकिन उन्हें”ई”ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिला। इसी तरह मुख्य परिवहन भवन और ई मित्रों पर भी वाहन साफ्टवेयर का सर्वर डाउन रहा, जिससे वाहनों की कर चुकता,फिटनेस,परमिट चालान संधारण,वाहन ट्रांसफर जैसे महत्वपूर्ण काम नहीं हुए। फिटनेस प्रमाण पत्र लेने के लिए आई गाडिय़ां फिटनेस सेंटरो और आरटीओ कार्यालय के बाहर खड़ी रही।

सर्वर डाउन होने के कारण कार्यालय की खिड़कियों पर एक भी कार्मिक नहीं मिला और अधिकारी भी इंतजार कर रहे लोगों को कोई संतुष्ट जवाब नहीं दे पाए। इस संदर्भ में बीकानेर सिटीजन एसोशिएसन के एडवोकेट हनुमान शर्मा ने एनआईसी के हेड ऑफिस और मुख्यालय के अधिकारियों को भी सुबह से परेशान हो रही पब्लिक की परेशानी से अवगत कराया लेकिन कोई स्थाई समाधान नहीं निकला।

एडवोकेट शर्मा ने मुख्यालय को पत्र लिखा हैं जिसमें कहा है की एक तरफ तो राज्य सरकार”ई”फाइललिंग सिस्टम को लागू करके सरकारी कार्यों का सरलीकरण करना चाहती है तो दूसरी तरफ परिवहन कार्यालय का तकनीकी सिस्टम कमजोर होने से आए दिन सर्वर डाउन की समस्या बनी रहती हैं। जिसका खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ता हैं। अत: राजस्व प्राप्ति में अव्वल आरटीओ कार्यालय में उच्च श्रेणी का तकनीकी सिस्टम और हाई स्पीड का इंटरनेट उपलब्ध करवाए ताकि बार बार सर्वर डाउन होने की समस्या से निजात मिले।