लॉयन न्यूज,बीकानेर। रेलवे अपने यात्रियों का रेल यात्रा के दौरान पूरा ध्यान रख रहा है। रेलवे की तरफ से रेल में सफ र करने वाले यात्रियों के लिए खास व्यवस्थाएं कर रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए और सफर को आसान बनाने के लिए रेलवे रोज कुछ न कुछ प्रयास कर रहा है।हाल ही में रेलवे विभाग ने यात्रियों को रेल में खाने से संबंधी समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आदेश दिए है की रेल में सफर के दौरान यात्रियों से मन के मुताबिक खाने-पीने की वस्तुओं पर दाम ज्यादा वसूलने वाले कैटरिंग कंपनी के कर्मचारी अब खुद की मनमर्जी से दाम नहीं वसूल सकते है। वस्तु की प्रिंट प्राइस या रेलवे की रेट लिस्ट के दायरे से ज्यादा दाम वसूलने पर इन पर कार्रवाही होगी। यात्री इस प्रकार की असुविधा पर रेलवे को हेल्पलाइन नंबर और ऑनलाइन ट्वीट के जरिए शिकायत कर सकता है।

रेलवे उठा रहा है ये कदम
सफ र के दौरान खाने-पीने की चीजों की गुणवत्ता को लेकर लगातार सवाल उठने के बाद रेलवे एक सख्त कदम उठाने जा रहा है। दरअसल रेलवे को लगातार यात्रियों से शिकायत मिल रही है की रेल में उपस्थित कैटरिंग के कर्मचारी खाने-पीने की वस्तुओं पर मन माने दाम वसूल रहे है और खास कर रात के समय यह अपनी प्राइस को वस्तु के निर्धारित मूल्य से ज्यादा दाम ले रहे है। ऐसे में कई बार यात्री और कैटरिंग मेंबर के बीच जिद-बहस भी हो चुकी है। इन सब मामले को ध्यान में रखते हुए रेलवे अब एक्शन लेने को तैयार है।

तो मुफ्त मिलेगा खाना…
हाल ही में रेलवे ने एक योजना तय की है, इस योजना के तहत सभी कैटरिंग कर्मचारियों को यात्रियों को हर खाने की चीज़ का बिल देना होगा और अगर कैटरिंग कर्मचारी बिल नहीं देते है तो वह खाना यात्री के लिए मुफ्त होगा। यात्री को सिर्फ खाने की वस्तु का बिल मांगना होगा अगर उसे बिल नहीं दिया जाता है तो यात्री उसका किसी भी प्रकार पैसा नहीं चुकाएगा। इस मामले में किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर यात्री शिकायत रेलवे में कर सकता है।

कैटरिंग होगी कैशलेस
ये आदेश रेलवे मंत्रालय ने सभी जोनल रेलवे को दे दिेए है, जल्द ही ये सूचना पत्र रेलवे में लग जाएगा। साथ ही मंत्रालय ने रेलवे के कैटरिंग कर्मचारियों को कैशलेस करने का भी आदेश दिया है। इन कर्मचारियों को पॉइंट ऑफ सेल हैंडहेल्ड देने का फैसला भी रेलवे ने इस मामले में किया है। सभी प्रकार की वस्तुओं का पेमेंट कैशलेस भुगतान से और ऑनलाइन पेमेंट के जरिए ही होगा। अभी ये सुविधा कुछ चुनिंदा रेल में करने के बाद ये पुरे रेलवे में लागू हो जाएगी।

असुविधा से बचने के लिए है ट्विटर
सफ र के वक्त यात्रियों को हुई असुविधा के लिए रेलवे ने ऑनलाइन ट्विटर की सुविधा यात्रियों को मुहैया करवा रखी है, यात्री इसके जरिए राजस्थान और इससे बहार भी यात्रा के दौरान हुई असुविधा को रेलवे को ट्वीट कर इसकी जानकारी दे सकते है। रेलवे इस पर तुरंत प्रभाव के साथ प्रतिक्रिया देकर समस्या को सुलझाता है और भविष्य में किसी भी यात्री को किसी प्रकार की समस्या न हो पर विशेष ध्यान देता है।