लीड्स। हाफ मैराथन के दौरान आए स्ट्रोक के बाद जिस धावक का सिर काटना पड़ा था अब वह फिर से प्रशिक्षण की तैयारी कर रहा है। 21 वर्षीय छात्र एलेक्स वेलेंटाइन पिछले साल लीड्स हाफ मैराथन में 10 मील दौड़ने के बाद अचानक गिर पड़े और इसके बाद उनके शरीर के बाएं हिस्से ने काम करना बंद कर दिया।

उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों को खोपड़ी का एक हिस्सा काटना पड़ा, जिससे सूजन के कारण दिमाग पर दबाव ज्यादा न पड़े। इस बड़े ऑपरेशन के बाद इस छात्र को बच्चों की तरह फिर से मूल बातें सीखनीं पड़ी, जैसे बोलना और बाथरूम का उपयोग करना। उसे घूमने के लिए व्हीलचेयर का उपयोग करना पड़ता था।

लेकिन अब एक साल बाद वह बैसाखियों के सहारे चल सकता है। उनसे फिर से शारीरिक अभ्यास शुरू कर दिया है और उम्मीद कर रहा है कि वह जल्द से जल्द दौड़ सकेगा। पिता के अनुसार स्ट्रोक आने से पहले एलेक्स सप्ताह में एक बार 20 मील आसानी से दौड़ लेता था। छह महीनों तक एलेक्स को चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया, जहां उन्हें हेलमेट पहनाया जाता था।

एलेक्स ने कहा- 2015 की गर्मियां मैंने टीवी देखकर बिताई, मैंने इस बारे में नहीं सोचा मुझे अपने दोस्तों के साथ पिकनिक या और कहीं होना था। मैंने इन दिनों फेसबुक का भी उपयोग नहीं किया, जिससे मुझे उनके साथ नहीं होने का दुख हो।”

“जो कुछ हुआ था उसके बारे में मुझे ज्यादा कुछ याद नहीं है। पहले 10 मील तक मुझे थोड़ी थकान हो रही थी लेकिन मैंने दौड़ रखी। इसके बाद मेरे आधे शरीर को दिमाग से संकेत मिलना बंद हो गए। यह मेरे लिए आश्चर्यचकित करने वाला था। अब मैं पूरी फिटनेस हासिल करना चाहता हूं। मैं रोज अभ्यास करता हूं, लेकिन मेरा लक्ष्य फिर से दौड़ने का है। मैं फिर से दौड़ने से डरता नहीं हूं। मुझे नहीं लगता कि फिर से दौड़ने से स्ट्रोक के अवसर बढ़ जाएंगे।”