रांची (झारखंड)। बिजनेसमैन अपने प्रोडक्ट की पब्लिसिटी रेलवे के रिजर्वेशन टिकटों पर भी कर सकेंगे। रेलवे ने अपनी कमाई बढ़ाने के लिए रिजर्वेशन टिकटों के 70% स्पेस में ऐड जारी करने का फैसला किया है। यह पहली बार है जब रेलवे ने इस तरह का कोई डिसीजन लिया है।
केवल 30% हिस्से में होगी पैसेंजर्स की डिटेल…
 – एडवरटाइज से ज्यादा से ज्यादा पैसे आएं, इसके लिए रेलवे बोर्ड ने एक अलग डायरेक्टोरेट का भी गठन किया है।
– वहीं, टिकट पर पैसेंजर्स की डिटेल अब केवल 30% हिस्से में ही होगी।
– नई व्यवस्था में रेल टिकट का साइज बढ़ाने और लोकल लेवल पर ऐड लेने का फैसला हुआ है।
– टिकट का साइज 18×10 सेंटीमीटर रहेगा। इसमें 0.2 सेमी की घट-बढ़ हो सकती है।
– रेल मंत्रालय की ओर से इस संबंध में सभी जोन को लेटर भेजा गया है।
– यह लेटर मंत्रालय के मार्केटिंग (पैसेंजर) डिपार्टमेंट के डायरेक्टर विक्रम सिंह ने जारी किया है।
 ये करेगा डायरेक्टोरेट
 – डायरेक्टोरेट में एक डायरेक्टर को भी अप्वॉइंट किया गया है।
– डायरेक्टोरेट रेलवे से जुड़े नॉन रेवेन्यू इनकम की मॉनिटरिंग करेगा।
– साथ ही टिकटों पर ऐड समेत अन्य सोर्सेस रेलवे को होने वाली इनकम पर भी उसकी निगाह रहेगी।
 रांची के बिजनेसमैन को होगी सहूलियत
– इस नई फैसिलिटी का फायदा रांची सहित पूरे झारखंड के बिजनेसमैन उठा सकते हैं। वे रेलवे के माध्यम से अपने प्रोडक्ट की पब्लिसिटी कर सकते हैं।
– रेलवे जोन और डिवीजन लेवल पर भी रिजर्वेशन टिकट पर ऐड दिया जाएगा। टिकट पर ऐड के लिए रेलवे की ओर से टेंडर जारी करने का भी प्लान है।
– रेलवे में अपने फैसले में यह भी कहा है कि अगर टिकट पर ऐड नहीं रहेगा, तो टिकट के उस हिस्से में पैसेंजर से जुड़ी इन्फॉर्मेशन दी जाएंगी।