एसएसबी अस्पताल

लॉयन न्यूज,बीकानेर,12 फरवरी। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक में सोमवार को अधीक्षक डॉ. सोनाली धवन ने निर्देशन एवं डॉ. गिरीश प्रभाकर की उपस्थिति में एसएसबी के समस्त नर्सिंग कार्मिको की बेसिक लाइव सपोर्ट विषय पर क्लास ली गई। इस दौरान डॉ. यूनूस खिलजी ने सीपीआर की बारिकीयां ऑडियो विजुअल तकनीक के माध्यम से बताकर नर्सिंग स्टाफ को प्रशिक्षित किया।

सोमवार को ही श्री यूनियन क्लब रा.बा.उ.मा.विद्यालय राजलदेसर की छात्राओं ने एसएसबी ब्लॉक में वोकेशनल एज्युकेशन के तहत ट्रेड हैल्थकेयर के अंतर्गत इंडस्ट्रीयल एवं शैक्षणिक भ्रमण किया। इस दौरान अधीक्षक डॉ. सोनाली धवन विद्यालय की ओर से आए मोनिका शर्मा, कपिल मीणा, रमेश कुमार तथा अगन्तुक छात्राओ ंका स्वागत किया। इस दौरान छात्राओं को भर्ती मरीजों की पंजीकरण की प्रक्रिया की जानकारी दी गई। आयुष्मान भारत चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत मरीजों को मिलने वाले लाभ की जानकारी दी गई। एसएसबी की ओर से डॉ. गरीमा एवं डॉ. यूनूस ने छात्राओं का स्वागत किया। सोमवार को ही एसबीआई बैंक की ओर सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक की छत पर नाम पट्टिका लगाई गयी।

क्यो होता है सीपीआर-सीपीआर की फुल फॉर्म कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन होती है. सीपीआर एक इमरजेंसी लाइफ सेवर प्रक्रिया है जिसे तब किया जाता है। जब दिल धड़कना बंद कर देता है। हार्ट ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, कार्डिएक अरेस्ट के बाद तत्काल सीपीआर देने से बचने की संभावना दोगुनी या तिगुनी हो सकती है।