जयपुर। ये डाइट रूल्स फॉलो कर आपको कभी नहीं सताएगी मोटापे और सेहतमंद रहने की चिंता…क्या आप भी मोटापे से जूझ रही हैं और अपना वजन कम करने के लिए तमाम तरह के उपाय कर रही हैं, जिनमें डाइट भी शामिल है? व्यायाम करके और सलाद खाकर वजन को कम करने का प्रयास कर रही हैं? आप अच्छे और सस्ते तरीकों को आजमाकर वजन तो कम कर लेती हैं, लेकिन उसके बाद फिर से आपका वजन बढ़ जाता है। ऐसे में आप निराश हो जाती हैं और हार मान लेती हैं। ऐसे डाइट रूल्स हैं, जिनसे मोटापा तो कम होगा ही, साथ ही आप स्वस्थ भी रहेंगी।

1- अच्छा और हेल्दी भोजन लें

इधर-उधर की डाइट लेने के अलावा आपको अपने खाने पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। अच्छा और हेल्दी भोजन लें। फलों और हरी सब्जियों को अधिक से अधिक खाएं। अपने जीवन को हेल्दी डाइट लेकर स्वस्थ बनाएं और अपने जीवन पर खुद नियंत्रण करें। तो सोचिए नहीं, उठिए और खुद को स्वस्थ रखने क लिए यह कदम उठाएं।

2- एक दिन में कम से कम तीन से चार लीटर

पानी आप जितना अधिक पीएंगी, उतना ही आपकी सेहत के लिए अच्छा है। बेहतर होगा कि आप मार्केट में उपलब्ध सोडा ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक की जगह सादा पानी पीना शुरू कर दें। एक दिन में कम से कम तीन से चार लीटर पानी जरूर पीएं। पानी पीने से आप अंदर से फ्रेश फील करती हैं, साथ ही आपका वजन भी कम होता है।

3- मीठा भी खाएं, दिन तय करें

आप ये सोचती हैं कि मिठाई खाने से आपकी कैलोरी बढ़ेगी तो इसकी चिंता किए बिना सप्ताह में एक बार पार्टी करें। जीवन में मिठास बहुत जरूरी है। आप अपनी पसंद का कोई भी केक खा सकती हैं। आपको इन सबसे वंचित रहने की जरूरत नहीं है। इस मिठास को आप अच्छे से एंजॉय करें। इसे खाने की लालसा  मन में न रखें।

4- खाते समय स्ट्रेस न लें

अगर आप भोजन करते समय स्ट्रेस लेती हैं तो यह आपके भोजन को पचने नहीं देता, जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप इस बारे में ज्यादा सोचती हैं कि आपको कब और क्या खाना है तो इससे आप खाना ही बंद कर देंगी, जिससे आपको कमजोरी महसूस होगी। इसलिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, बिना सोचे आप अपनी पसंद का खाना आनंद लेकर खाएं।

5- भोजन करने में जल्दबाजी न करें

अपने खाने के एक-एक निवाले को बड़े ही मजे से खाएं। भोजन करने में जल्दबाजी न बरतें, बल्कि धीरे-धीरे खाएं। इससे आप खाने के फ्लेवर का अच्छे से लुत्फ उठा सकती हैं। इसके विपरीत आप ढेर सारा भोजन जल्दबाजी में करती हैं तो कभी आपका पेट नहीं भरेगा और कभी आप ज्यादा खाना जाएंगी, जो सेहत के लिहाज से ठीक नहीं है। यही नहीं, आप भोजन का लुत्फ भी नहीं उठा पाएंगी।

6- डेली 20 मिनट एक्सरसाइज विद एनर्जी ड्रिंक

अगर आप रोजाना एक महीने तक व्यायाम करती हैं तो इससे आपका शरीर इसकी रोज मांग शुरू कर देगा। इसलिए जितना हो सके, अपने डेली रूटीन में व्यायाम को शामिल करें। इससे आप खुद को हल्का और बेहतर महसूस करेंगी। इससे आपका मोटापा भी कम होगा और साथ-साथ कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।